नई दिल्ली। देखा जाए तो चारों तरफ देह-व्यापार, रेड लाइट एरिया, रेप, और खोखली परंपराएं पनपती नज़र आ रही हैं। कभी परंपरा के नाम पर लड़की बेच दी जाती है तो कभी उसे दूसरे के साथ परंपरा के नाम पर भेज दिया जाता है। इन खोखले रिवाजों से दुनिया के काफी सारे ऐसे कोने हैं जहां खुलेआम इन चीज़ो को पनाह दी जाती है। सभ्यता और संस्कृति वाले समाज के बीच बसने वाला एक छोटा सा तबका, जहां के लोग खुद अंधेरे में रहकर दूसरों की जिंदगी को रंगीन करते हैं। वहीं कुछ जगहों पर महिलाओं की ये सारी चीज़े इतनी बदनाम है कि इसका नाम लेने पर ही हर कोई मुंह सिकोड़ने लगता है।

बर्बाद हो जाती हैं कई लड़कियां

ऐसे ही परंपरा वाली जगह के बारे में हम बताने जा रहे हैं जहां परंपरा के नाम पर लड़की को अगवा कर उससे शादी और जबरन संबंध बनाने की पूर्णयता अनुमति है। कहा जाता है यहां सिर्फ शादी करने के लिए ऐसा किया जाता है। मतलब यहां के लोगों की सोच शादी को लेकर इस हद तक गिर जाती है कि वह यह कदम जरुर उठा लेते हैं।

यहां के बारे में कहा जाता है कि ऐसी परंपरा है कि अगर किसी लड़के को कोई लड़की पसंद है पर लड़की को लड़का नहीं पसंद है तब भी लड़का उसका अपहरण करके उससे शादी कर सकता है। साथ ही उसके साथ रात भी बिता सकता है। ऐसा घिनौना रिवाज़ कीर्गिस्तान के एरिया में दबाकर चलाया जा रहा है। इस रिवाज का नाम अला कच्छू है मतलब पकड़ो और भागो। देखा जाए तो इन सब रिवाजों का पहले कोई मतलब हुआ करता था लेकिन आज के समय में इससे लड़कियों की जिन्दगी तबाह होती है। उनकी इज़्जत के साथ खुलेआम खिलवाड़ होता है।