मशहूर फोर्ब्स पत्रिका ने हाल ही में यूट्यूब के माध्यम से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले यूट्यूब सितारों की एक सूची जारी की है। अगर आप यूट्यूब की वर्तमान हलचलों को ध्यान से देख रहे होंगे की सबसे ज्यादा सब्स्क्राइबर के साथ Pewdiepie अभी भी नम्बर एक पर है हालांकि भारतीय म्यूजिक कंपनी टी-सीरीज उसे जल्द ही पीछे कर सकती है। इन सब के बाद अगर आपसे कहा जाए की कमाई करने के मामले में Pewdiepie सूची में नम्बर एक पर नहीं है बल्कि एक 7 साल का बच्चा इस सूची में शीर्ष पर है तो आपको आश्चर्य जरूर होगा। पर ये बिलकुल सही है।

फोर्ब्स के द्वारा जारी किये गए इस सूचि के अनुसार, वर्ष 2018 में यूट्यूब के द्वारा सबसे ज्यादा भुगतान किया गया यूट्यूब स्टार 7 वर्षीय रेयान को। यह सात साल का बच्चा दरअसल अपने यूट्यूब चैनल पर खिलौनों की समीक्षा करता है और इसके चैनल का नाम ‘रेयान टॉय रिव्यु’ है।

फोर्ब्स ने कहा कि खिलौनों की समीक्षा करके, रेयान ने 22 मिलियन डॉलर से अधिक अर्जित किए हैं, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 154.84 करोड़ के बराबर है। 7 साल के रेयान के यूट्यूब चैनल के सब्‍सक्राइर्स की संख्‍या 1.70 करोड़ है। पिछले साल रेयान इस सूची में नंबर 8 पर था, जब उसने इस साल की कमाई से आधी कमाई की थी।

उच्चतम भुगतान किए गए YouTube सितारों की सूची में शीर्ष 10 में फेलिक्स कजेलबर्ग (PewDiePie), जेफ्री स्टार, डैनियल मिडलटन, इवान फोंग जैसे सोशल मीडिया सेलेबल्स शामिल हैं।

लेकिन इस मामले में असली सितारा रेयान है, जो शायद यह भी नहीं जानता कि वह सोशल मीडिया पर कितना ज्यादा प्रभाव रखता है। शायद उसे ये भी नहीं पता की वह करोडपति बन गया है और दुनियाभर में उसे इतने सारे लोग जानने लगे हैं।

रेयान एक सात साल का बच्चा है और एक किसी खिलौने की समीक्षा करने के लिए भला एक बच्चे से अच्चा कौन हो सकता है। रेयान बड़ी ही इमानदारी से खिलौनों की समीक्षा करता है और उसकी इमानदारी की वज़ह से ही उसे दुनिया भर में लोग पसंद करने लग गए हैं।