राम मंदिर आन्दोलन से जुड़ा नारा ‘मंदिर वहीं बनायेंगे’ इस आन्दोलन से जुड़े लोगों द्वारा बहुत बार लिया जाता है। राम जन्मभूमि के विवादित जमीन पर मंदिर की चाहत रखने वाले करोड़ो श्रद्धालु भी इस नारे से एक जुड़ाव स्थापित करते हैं। ये नारा एक बार फिर से चर्चित हुआ है पर इस बार इसके चर्चित होने का कारण कुछ अलग है।

दरअसल गूगल मैप के ऊपर रामजन्मभूमि की विवादित जमीन के लोकेशन पर एक बिंदु है जहाँ लिखा है की ‘मंदिर यहीं बनेगा’। जब आप अपने स्मार्ट फोन पर गूगल मैप एप्लिकेशन पर राम जन्मभूमि की लोकेशन सर्च करेंगे तो वहां एक बिंदु पर “मंदिर यहीं बनेगा” दिखाई देता है, और यह लोकेशन वही है जहां बाबरी मस्जिद का ढांचा 6 दिसंबर 1992 तक खड़ा था।

देश में कई हिंदूवादी संगठन काफी वक़्त से विवादित जमीन पर राम मंदिर निर्माण की मांग कर रहे हैं। ऐसे में इस वक़्त गूगल मैप पर ये देख कर विरोध की आशंका की वज़ह से गूगल ने इस खबर के ब्रेक होने के बाद किसी भी विवाद से बचने के लिए लोकेशन पर नजर आ रहे ‘मंदिर यहीं बनेगा’ को हटा दिया है।

बहरहाल जब तक ‘मंदिर यहीं बनेगा’ नहीं हटा था तब तक इस लोकेशन पर कुछ लोगों ने राम मंदिर के लिए प्रस्तावित मॉडल की तस्वीरें भी लगा दी थी। इसके अलावा दर्जन भर लोगों ने इस लोकेशन पर अपने रिव्यु भी दे दिए थे। दरअसल गूगल मैप में आम लोगों को भी लोकेशन एडिट करने की सुविधा प्रदान की गई है, ऐसे में किसी आम यूजर के द्वारा ही ये बदलाव कर दिया गया था जिसे अब हटा दिया गया है।