फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए एक नया म्यूजिक फीचर लॉन्च किया है. जानें क्या है ये नया फीचर.

अपने दो अरब से ज्यादा मंथली यूजर्स के लिए खुद को अभिव्यक्त करने का नया तरीका पेश करते हुए फेसबुक ने नए म्यूजिक फीचर को लॉन्च किया है. इसमें फेसबुक स्टोरी पर शेयर किए जाने वाले फोटो और वीडियो में गाने जोड़ने का विकल्प शामिल होगा.

फेसबुक ने जारी एक बयान में कहा, ‘और, हम इसे न्यूज फीड में भी लाने जा रहे हैं.’ फेसबुक ने कहा कि जल्द ही उसके यूजर्स अपने प्रोफाइल में भी गाने जोड़ पाएंगे. फेसबुक पर फोटो और वीडियो के साथ गाने जोड़ने का फीचर ठीक उसी तरह काम करेगा, जिस प्रकार से यह इंस्टाग्राम में करता है.

फेसबुक ने कहा कि इसके अलावा वह ‘लिप सिंक लाइव’ फीचर भी लॉन्च करने जा रहा है, जिसका खुलासा उसने जून में किया था. इस फीचर में यूजर गानों के साथ लिप सिंक कर प्रोफाइल बना सकते हैं, जिसे दुनिया भर के यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा.

फेसबुक की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘हम इस फीचर का ज्यादा से ज्यादा आर्टिस्ट और क्रिएटर्स तक विस्तार करेंगे और पेज में भी यह फीचर देंगे, ताकि वे अपने फैन्स के साथ और अधिक तरीकों से जुड़ सकें.’

फेसबुक ने 3 महीने में बाल उत्पीड़न की 87 लाख तस्वीरें हटाई

बता दें कि फेसबुक ने कहा है कि उसके आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) टेक्नोलॉजीज ने उसके प्लेटफार्म से पिछले तीन महीनों में बाल उत्पीड़न से जुड़ी 87 लाख तस्वीरों को हटाने में मदद की है. फेसबुक ने जानकारी दी कि इनमें से 99 फीसदी से ज्यादा तस्वीरों को यूजर्स द्वारा शिकायत करने से पहले ही हटा लिया गया है.

फेसबुक के सुरक्षा के ग्लोबल हेड एंटीगोन डेविस ने एक बयान में कहा, ‘हम उन खातों को भी हटा देते हैं, जो इस तरह की सामग्रियों को बढ़ावा देते हैं.’ डेविस ने कहा कि फेसबुक के पास इसके अलावा विशेष प्रशिक्षित टीम भी है जो इस तरह के कंटेंट पर नजर रखती है.

फेसबुक तकनीक के व्यापक प्रयोग से अपने प्लेटफार्म पर बच्चों के उत्पीड़न वाले कंटेट की पहचान करता है. फेसबुक ने कहा कि वह माइक्रोसॉफ्ट समेत अन्य उद्योग भागीदारों के साथ मिलकर अगले महीने से छोटी कंपनियों के लिए टूल का निर्माण शुरू करेगी, जो बच्चों का यौन शोषण का शिकार होने से बचाव करेगा.