रेप के बढ़ते मामलों से न सिर्फ भारत परेशान है बल्कि इससे दुनिया के कई दूसरे देश भी परेशान हैं। एक रेप के मामले की वज़ह से आयरलैंड में एक नए तरह का आन्दोलन खड़ा हो गया है। ख़बरों के अनुसार इस आन्दोलन में आयरलैंड की राजधानी डबलिन में कई महिलाओं ने अपने अंतःवस्त्रों को लहराकर विरोध जताया।

ये पूरा मामला तब तूल पकड़ने लगा जब रेप के मामले में सुनवाई करते हुए रेप के आरोपी के बकील द्वारा आपत्तिजनक दलीले कोर्ट रूम में दी गई। इस दौरान रेप पीड़ित लड़की के फीतों वाले अन्तःवस्त्र को इंगित करते हुए बचाव पक्ष के बकील ने लड़की सहमती की दलीलें कोर्ट में पेश की जिसके बाद इस पूरे मामले पर विवाद बढ़ने लग गया और इसने एक आन्दोलन का रूप ले लिया।

कोर्ट रूम में जिरह करते हुए आरोपी के वकील ने पीड़ित लड़की की तरफ ध्यान दिलाते हुए कहा की जूरी को लड़की के उस समय पहने गए अन्तःवस्त्र पर भी ध्यान देना चाहिए। रेप के आरोपी पक्ष के वकील की कोर्ट रूम में दिए इस दलील का ना सिर्फ आयरलैंड में बल्कि दूसरे देशों में भी विरोध हो रहा है और इसके खिलाफ लोगों में नाराज़गी देखि जा रही है
इस पूरे मामले से सम्बंधित न्यू यॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार रेप पीड़ित लड़की के वकील ने बताया कि पीड़ित लड़की का गली में एक 27 वर्षीय युवक ने रेप किया। आयरिश टाइम्स के अनुसार आरोपी के वकील ने कहा था, ‘क्या इन सबूतों को खारिज किया जा सकता है कि पीड़ित लड़की भी आरोपी की तरफ आकर्षित थी और उससे मिलने या फिर साथ होने के लिए तैयार थी।’ वकील ने आगे कहा की ‘आपको यह देखना होगा कि उसने किस तरह के कपडे पहने हुए थे, उसने एक थोंग (एक प्रकार का अन्तःवस्त्र) पहना हुआ था।’

बलात्कार के इस मामले पीडिता को न्याय नहीं मिला और कोर्ट ने रेप के आरोपी को बरी कर दिया। इसके बाद ना सिर्फ आयरलैंड में बल्कि दुनिया के कई दूसरे देशों में भी इसके खिलाफ आन्दोलन शुरू हो गए। लोग पीडिता को ही उसके कपड़ो के लिए दोषी बताये जाने से गुस्से में हैं। सैकड़ों की संख्या में महिला और पुरुष पोस्टर और थोंग अन्तःवस्त्र को लहराते हुए पूरे आयरलैंड में प्रदर्शन किया।
सोशल मीडिया पर भी इसके खिलाफ कई लोगों ने रोष प्रकट किया है। #ThisIsNotConsent के हैशटैग से दुनिया के कई देशों के लोगों ने इस मुहीम के समर्थन में ट्वीट किया हैं। वहीं राजधानी डबलिन में बहुत सारी महिला आन्दोलनकारियों ने अन्तःवस्त्र लहरा कर अपना विरोध दर्ज करवाया है।