साल था 2011 । एक किताब आयी ‘डियर मिस्टर बॉलीवुड’ । लेखिका थीं इज़रायल की एक मॉडल रीना गोलन। उसे बड़े प्रकाशकों ने छापा नहीं था। ना अखबारों में उसकी समीक्षाएं ही छपीं । इसलिए आई और चली गई। यूं तो किताब रीना के उन अनुभवों पर आधारित थी, जिसे उन्होंने मुंबई की फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष करते हुए हासिल किया। लेकिन मूल रूप से वो शाहरुख खान को लेकर उनकी दिलचस्पी का किस्सा थी। अब आप सोचेंगे कि इसका जिक्र आज क्यों ?

वो इसलिए कि कल से टीवी पर शुरू हुए शो “बिग बॉस” के 12वें सीज़न में पद्मश्री से सम्मानित भजन सम्राट अनूप जलोटा ने अपनी 26 साल छोटी गर्लफ्रेंड/शिष्या जसलीन मथारू के साथ एंट्री कर तहलका मचा दिया है । बिग बॉस के घर में ऑन एयर जोड़ियां बनने का इतिहास पुराना है, मगर एक बेमेल सी दिखनेवाली जोड़ी का भविष्य वाकई हमारे समाज में उत्सुकता बढ़ाता है। दिलचस्पी जसलीन मथारू को लेकर कम है, दशकों से भजन गाते अनूप जलोटा को लेकर ज़्यादा है। भगवान के भजन में लीन रहने वाले, पांव छूने लायक सेलिब्रिटी स्टेटस को सालों साल इंजॉय करने वाले, देखने में बड़े ही शांत और सभ्य चेहरे वाले अनूप जलोटा ने अपनी नई प्रेमिका जसलीन को ले कर जो हंगामाखेज़ ऐलान किया है, उसने रीना गोलन और उनकी किताब की याद दिला दी ।

Dear Mister Bollywood

दरअसल उस किताब में रीना के बहुत सारे तजुर्बों में से एक अनूप जलोटा के साथ भी था। रीना की किताब के हिसाब से ये साल 2009 के आसपास की बात है। वो करियर के लिहाज़ से निराश होकर इज़रायल लौट चुकी थीं, लेकिन लौटने से एक हफ्ते पहले उन्हें एक इज़रायली आदमी मिला। उसने रीना को एक विटामिन कंपनी के बारे में बताया जो भारत में लॉन्च होनेवाली थी। वो चाहता था कि रीना मुंबई में अपने कॉन्टैक्ट्स से मिलकर उन्हें उस कंपनी से जोड़ें। इज़रायल में चार महीने बिताकर रीना भारत लौट आईं और कंपनी के लिए काम शुरू कर दिया। अलग-अलग लोगों से मिलकर कंपनी के बारे में उन्हें बताया जाने लगा। इसी सिलसिले में वो मुंबई के मैरियट होटल में अनूप जलोटा से पहली बार मिलीं। रीना हैरान रह गईं जब उन्होंने देखा कि अनूप तुरंत कंपनी ज्वाइन करने को तैयार हैं। भारत में आदमियों को लेकर अपने खराब अनुभवों से रीना सशंकित थीं लेकिन उनके पास कोई और चारा नहीं था।

रीना अपनी किताब में लिखती हैं कि अनूप ने हामी तो भर दी लेकिन कई मुलाकातों के बावजूद कंपनी ज्वाइन नहीं की। रीना के पास बचत खत्म हो रही थी, ऐसे में उनके पास ज़्यादा विकल्प नहीं थे। उन्होंने अनूप जलोटा से मदद मांगी। अनूप ने रीना को अपना शो होस्ट करने का ऑफर दिया। तय हुआ कि रीना को 10 हजार रुपए प्रति शो मिलेंगे. इसके बाद रीना को आर्थिक रूप से कुछ सहारा मिला, लेकिन यहीं से उन दोनों में करीबी बढ़ गई. रीना देशभर में होने वाले शोज़ के लिए अनूप और उनके ग्रुप के साथ उड़ानें भरती थीं. रीना ने लिखा कि वो दूसरे म्यूज़िशियन्स के साथ बैठने की कोशिश करती थीं मगर अनूप उनसे अपने साथ ही बैठने के लिए कहते थे. एक दिन फ्लाइट में अनूप ने अचानक उसकी जांघ पर हाथ रख दिया. सहमी हुई रीना ने मुस्कुराहट के साथ हाथ हटा दिया. तब अनूप ने अपनी बीमार पत्नी की दुखभरी कहानी कहनी शुरू की. बकौल रीना उन्होंने बताया कि वो अपनी पत्नी को चीट करना चाहते हैं. कमज़ोर शरीर की वजह से उन दोनों के बीच सात सालों से “रिश्ता” नहीं बना है । वो लगातार बीमार थीं. पहले हार्ट ट्रांसप्लांट हुआ और अब बारी किडनी ट्रांसप्लांट की थी. ऐसे में अनूप ने रीना से कहा कि वो किसी ऐसे के साथ “संबंध” चाहते हैं, जिससे प्यार करते हों, आखिर अब वो क्या करें…

रीना ने विस्तार से लिखा है कि ये सारी बातें फ्लाइट के दौरान चल रही थीं. वो उठकर कहीं जा भी नहीं सकती थीं. बार-बार उसका हाथ थामने की कोशिश कर रहे अनूप को उन्होंने पत्नी से धोखा ना करने की बात समझाई. होटल पहुंचने के बाद उन्होंने साफ भी कर दिया कि वो अनूप के साथ सिर्फ दोस्त रहना चाहती हैं, लेकिन अनूप समझने को तैयार नहीं थे. उन्होंने रीना को कहा कि वो दोनों ‘सोलमेट’ हैं. बुरी तरह फंस चुकी रीना ने याद दिलाया कि अनूप शादीशुदा हैं. इस बातचीत के दौरान रीना याद करती हैं कि होटल रूम के बेड पर बैठकर अनूप ने चिकन और करी सॉस खाया, जबकि वो चिकन टिक्का खा रही थीं. खाते हुए ही अनूप ने रीना को भरोसा दिलाया कि वो उनसे आध्यात्मिक तरह के प्यार में हैं.

रीना गोलन लिखती हैं कि अनूप जलोटा की वजह से ही वो मुंबई में फिर टिक सकी थीं. वो लोखंडवाला में एक खूबसूरत अपार्टमेंट एफोर्ड कर सकें, इसके लिए अनूप ने उन्हें ज्यादा पैसे दिए. लेकिन जैसे-जैसे उनकी निर्भरता अनूप के प्रति बढ़ रही थी, वैसे-वैसे अनूप की उम्मीदें परवान चढ़ रही थीं. इस बीच अनूप जिन फिल्मों में पैसा लगा रहे थे उनमें रीना के लिए रोल भी मुकम्मल करते जा रहे थे. और इसी तरह एक दिन बात हद से निकल गई. उत्तर भारत के किसी शहर में अनूप जलोटा ग्रुप के साथ दौरे पर थे. सबके पास होटल में अलग कमरा था. हमेशा की तरह अनूप ने रीना को अपने कमरे में साथ खाने-पीने को बुलाया. रीना ने लिखा कि अनूप ने उन्हें गले लगाने के लिए कहा. ऐसा ना करने की चाहत के बावजूद रीना ने जैसे ही अनूप को गले लगाया, उन्होंने रीना को बेड पर लिटाना चाहा. इससे पहले कि रीना उठ पाती अनूप ने उन्हें चूमना शुरू कर दिया. इस हरकत के बाद रीना के लिए वहां रुक पाना मुश्किल हो गया. वो उठकर अपने कमरे में चली आईं. उन्होंने शो पूरा किया. रात को खाने के बाद अनूप फिर रीना के साथ शीशे के सामने खड़े हो गए और पूछने लगे कि क्या वो दोनों अच्छे कपल नहीं हैं? आगे उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि उनकी पत्नी पांच-सात साल से ज़्यादा जीने वाली हैं. वो चाहते हैं कि रीना उनकी पत्नी बन जाएं.

ये सब सुनकर तो रीना का पारा ही चढ़ गया. उन्होंने पलटकर अनूप से कहा कि वो दोनों बहुत अलग हैं और अगर अनूप सिंगल भी हुए तो भी ये मुमकिन नहीं. बहरहाल, रीना ने स्वीकार किया कि इस ट्रिप के दौरान वो अनूप से लड़ना नहीं चाहती थी क्योंकि वो डर गई थीं. एयरपोर्ट लौटने के दौरान कार में भी ऐसा कुछ हुआ कि रीन ने अब उनके शिकंजे से निकलना तय कर लिया. कुछ दिनों बाद रीना ने अपने अपार्टमेंट में अनूप के साथ मुलाकात की और सारा गुस्सा ज़ाहिर कर दिया. पूरे ठंडेपन से अनूप ने माफी मांग ली और फिर ऐसा कुछ ना होने का आश्वासन दिया. इसके बाद अनूप ने रीना को उनके विटामिन बिज़नेस में भी सहारा देने का भरोसा दिया. यही हुआ भी, लेकिन बकौल रीना अनूप दिल से साथ नहीं थे. वो सिर्फ इसलिए मदद का ढोंग कर रहे थे ताकि रीना अनूप की हरकतों के बारे में बताना ना शुरू कर दें.

ये रीना का आंकलन था कि अनूप बाहर हमेशा सबको बताते थे कि वो अपनी पत्नी के लिए कितना कुछ करते हैं. मगर हकीकत में वो अपनी पत्नी के लिए वक्त निकालते ही नहीं थे. उन्होंने अपनी ज़िंदगी अलग-थलग कर ली थी. या तो वो घर से बाहर शो करते थे या फिर अपने दोस्त सुमित के घर पर खूबसूरत लड़कियों को गाने की क्लास देते थे. इसी दौरान रीना को घबराहट के दौरे पड़ने लगे. डॉक्टर की सलाह पर वो दवाई लेती रहीं मगर दौरे खत्म होने का नाम नहीं ले रहे थे. सेहत इतनी बिगड़नी शुरू हो गई कि उन्हें अस्पताल तक में भर्ती होना पड़ा. लाख कोशिशों के बावजूद रीना का बिज़नेस भी चल नहीं पाया. आखिरकार रीना ने इज़रायल लौटने का इरादा बना लिया और आखिरी बार अनूप जलोटा को फोन किया. अनूप ने उन्हें मिलने बुलाया. उस मुलाकात में भी अनूप ने रीना को जबरन गले लगाने की कोशिश की. रीना जानती थीं कि ये आखिरी बार है. वो याद करती हैं कि एक बार अनूप ने उनसे कहा था कि जितनी लड़कियां उनकी ज़िंदगी में आईं रीना सबसे खूबसूरत थी.

शारीरिक-मानसिक रूप से बिखर चुकी रीना को झटका लगा था जब उन्हें पता चला कि अनूप एक नई लड़की को ग्रुप में ला चुके हैं लेकिन उनके पास कहने को कुछ नहीं था. वैसे आपको बता दें कि अनूप जलोटा पहली शादी सोनाली सेठ से कर चुके हैं, जो तलाक लेने के बाद गायक और तब उनके तबला वादक रूप कुमार राठौड़ की पत्नी बन गईं.

इसके बाद बीना भाटिया से उन्होंने ब्याह रचाया मगर उस रिश्ते की परिणती भी तलाक में हुई. तीसरी शादी उन्होंने पूर्व पीएम आई के गुजराल की भांजी और डायरेक्टर शेखर कपूर की पहली पत्नी मेधा गुजराल से की। साल 2014 में लंबी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया जिसका ऊपर ज़िक्र किया गया था.

कहा जाता है कि पुरानी गेंद रिवर्स स्विंग लेती है । अनूप जलोटा लगता है वही रिवर्स स्विंग वाली पुरानी गेंद है । अनूप जलोटा ने स्वयं माना है कि पिछले तीन साल से वो जसलीन को चोरी-छिपे डेट कर रहे हैं. अब दोनों बिग बॉस के घर में होंगे तो कुछ चोरी-छिपे नहीं होगा. देखते हैं कि अनूप अब चौथी शादी करते हैं या फिर ये भी एक अधूरा किस्सा ही रह जाएगा। तब यकीनन यह बिग बॉस के प्रमोशन का घटिया पब्लिसिटी स्टंट माना जाएगा।

सादर/साभार

सुधांशु