गुजरात के नर्मदा जिले में स्थित विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा 182 मीटर ऊँची स्टैचू ऑफ़ यूनिटी 30,000 पर्यटक प्रतिदिन के हिसाब से भारत का नंबर 1 पर्यटन स्थल बन गया है। गुजरात टूरिज्म के अधिकारियों ने ये जानकारी दी।

गुजरात के मुख्य सचिव जे एन सिंह और राज्य के प्रिंसिपल सेक्रेटरी (टूरिज्म) एस जे हैदर ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से वेबसाईट पर प्रतिदिन 30,000 पर्यटकों की एंट्री दर्ज हो रही है।

केवड़िया गाँव में सरदार सरोवर बाँध के किनारे पर स्थित स्टैचू ऑफ़ यूनिटी का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर को किया था।

सोमवार 3 दिसंबर को को अमेरिका के वाणिज्य दूत एडगार्ड कगन ने प्रतिमा स्थल का भ्रमण किया। कगन 153 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ऑब्जर्वेशन डेक तक गए और वहां से दूर दूर तक के विहंगम दृश्य का आनंद लिया। उन्होंने कहा ‘प्रतिमा काफी प्रभावशाली है। इसके निर्माण का उद्देश्य जान पर मुझे बहुत ख़ुशी हुई।’

प्रतिमा के निर्माण के बाद इसके खर्च को लेकर इसे राजनितिक दलों द्वारा कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था। लेकिन आलोचनाओं के बावजूद इस प्रतिमा ने पहले 11 दिनों में ही 1.28 लाख पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित कर और 2.1 करोड़ रुपये की कमाई के जरिये आलोचकों का मुंह बंद कर दिया था।